18  करोड़ रू. की लागत से कैलाशगुफा तक बनेगी पक्की सड़क, हरियाली में भी होगा इजाफा: क्षीरसागर

0

18  करोड़ रू. की लागत से पर्यटन स्थल कैलाशगुफा तक बनेगी पक्की सड़क, हरियाली में भी होगा इजाफा: क्षीरसागर

पत्थलगांव छत्तीसगढ़

   रमेश शर्मा

जशपुर जिले में कैलाशगुफा जैसे प्रसिध्द पर्यटन स्थलों तक आवागमन की बेहतर सुविधा बन जाने से यंहा बाहर के पर्यटकों की संख्या में खासा इजाफा हो सकता है। इससे स्थानीय बेरोजगारों को विभिन्न व्यवसाय से लाभान्वित करने की योजना पर पहल की जा रही है।

  जिला कलेक्टर निलेश क्षीरसागर ने आज बताया कि सबसे पहले बगीचा तहसील में साम्हरबहार से कैलाशगुफा तक लगभग 18 करोड़ की लागत से अच्छी सड़क निर्माण की योजना पर काम किया जाऐगा। इस सड़क के तैयार हो जाने से कैलाशगुफा तक  पर्यटकों का आवागमन काफी सुगम बन जाऐगा।

उन्होने कहा कि इस पर्यटन स्थल तक सड़क निर्माण से पहले नदी नालों की सुन्दरता का भी पूरा ध्यान रखा जाऐगा। इसके लिए स्थानीय लोगों से भी चर्चा की जा रही है। श्री क्षीरसागर ने कहा कि जशपुर जिले का प्रसिध्द कैलाशगुफा पर्यटन स्थल के आस पास उंचे नीचे पहाड़ों की सुन्दरता के लिए वनों की हरियाली को संरक्षित रख कर इसे देश के पर्यटन नक्शे में स्थान दिलाया जाऐगा। जशपुर कलेक्टर ने कैलाशगुफा पहुंच कर यंहा विकास की सभी संभावनाओं का नजदीक से अवलोकन किया। इस प्रवास के दौरान ग्रामीणों से भी रूबरू चर्चा कर उनके सुझावों को गंभीरता से सुना गया।