Market News In Hindi : Reliance gives relief to shareholders, will be able to deposit rights issue in three installments | रिलायंस ने शेयरधारकों को दी राहत, तीन किस्तों में जमा कर सकेंगे राइट्स इश्यू का भुगतान

37


  • 25 फीसदी आवेदन राशि के बाद अगले साल दो किस्तों में करना होगा बकाया भुगतान
  • कोरोना आपदा को देखते हुए शेयरधारकों की सहूलियत के लिए आरआईएल का फैसला
  • रिलायंस कर्ज के भुगतान में इस्तेमाल करेगी राइट्स इश्यू में जुटाई जाने वाली राशि

दैनिक भास्कर

May 18, 2020, 12:18 PM IST

मुंबई. देश के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) अपने शेयरधारकों को राहत दी है। कंपनी ने कहा है कि राइट्स इश्यू में शेयर खरीदने वाले शेयरधारक तीन किस्तों में राशि का भुगतान कर सकेंगे। इसमें 25 फीसदी बुकिंग भुगतान के बाद शेष राशि अगले साल दो किस्तों में जमा की जा सकेगी।

कोरोना आपदा में नकदी की किल्लत को देखते हुए फैसला

रिलायंस सूत्रों ने कहा है कि वैश्विक महामारी के दौर में नगदी की किल्लत को ध्यान में रखकर राइट्स इश्यू को शेयरधारकों के लिए आकर्षक बनाया गया है। इसी कारण से आसानी से निवेश कर पाने को लेकर पूरी राशि डेढ़ वर्ष में तीन किस्तों में लेने का फैसला किया गया। यह पहला मौका है जब किसी कंपनी ने राइट्स इश्यू की राशि किस्तों में और इतनी लंबी अवधि में भुगतान करने की सुविधा दी है।

20 मई को खुलेगा 53,125 करोड़ का राइट इश्यू

आरआईएल का 53125 करोड का राइट इश्यू 20 मई को खुलेगा और तीन जून को बंद होगा। आवेदक को 1257 रुपए पर दिए जाने वाले राइट इश्यू की 25 प्रतिशत राशि 314.25 रुपए का भुगतान आवेदन के समय करना है। इसमें 2.50 रुपए शेयर के फेस मूल्य और 311.75 रुपए प्रीमियम के होंगे। रिलायंस के निदेशक मंडल की राइट इश्यू पर गठित समिति ने 17 मई को बैठक में शेष 75 प्रतिशत राशि अगले वर्ष दो किस्तों में लेने का फैसला किया। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने बताया कि शेष राशि में से राइट इश्यू का 25 प्रतिशत भुगतान 314.25 रुपए मई 2021और बाकी 50 प्रतिशत 628.50 रुपए नवम्बर 2021 में देने होंगे।

कर्ज भुगतान में इस्तेमाल होगी राइट्स इश्यू की राशि

आरआईएल ने 30 अप्रैल को तिमाही परिणाम घोषित करते हुए राइट इश्यू का ऐलान किया था। कंपनी राइट इश्यू से प्राप्त राशि में से 39755.08 करोड रुपए का इस्तेमाल कर्ज भुगतान में करेगी। कंपनी पर डेढ़ लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। आरआईएल की पूर्ण स्वामित्व वाले जियो प्लेटफॉर्म्स ने पिछले चार सप्ताह के दौरान निवेशकों से 67194.75 करोड़ रुपए की राशि जुटाई है जिसमें सोशल मीडिया की अग्रणी फेसबुक भी शामिल है।

यह अब तक का सबसे बड़ा राइट इश्यू

इससे पहले आरआईएल के राइट इश्यू समिति की 15 मई को हुई बैठक में इसे हरी झंडी दी थी। यह देश का सबसे बडी रकम का राइट इश्यू है। कंपनी का तीन दशकों में यह पहला राइट इश्यू है। आरआईएल के 15 शेयरों पर एक शेयर राइट इश्यू के तहत दिया जाएगा। राइट इश्यू की रिकार्ड तिथि 14 मई रखी गई है। इसका तात्पर्य यह है कि जिस शेयरधारक के पास 14 मई को कंपनी के 15 शेयर होंगे, वह आवेदन के लिए पात्र होगा। कंपनी दस रुपये मूल्य का शेयर 1247 रुपए प्रीमियम पर कुल 1257 रुपए पर देगी।



Source hyperlink