छतरपुर आज से शुरू होगा खजुराहो फिल्म फेस्टीवल, अनुपम खैर, जयाप्रदा और रजा मुराद जैसे अभिनेता करेंगे शिरकत

0

लखन राजपूत छतरपुर

छतरपुर। पर्यटन नगरी खजुराहो में आयोजित होने वाले खजुराहो फिल्म फेस्टीवल का चौथा आयोजन आज से शुरू होने जा रहा है। खजुराहो की पाहिल वाटिका और शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले इस फेस्टीवल में इस वर्ष देश के प्रख्यात अभिनेता अनुपम खैर, अभिनेत्री और पूर्व सांसद जयाप्रदा, रजा मुराद सहित एक दर्जन से अधिक कलाकार, निर्देशक, निर्माता शामिल होंगे।
फेस्टीवल के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जाने-माने अभिनेता राजा बुन्देला ने रविवार को छतरपुर के नगर पालिका टाउन हॉल में एक प्रेस कांफे्रंस कर बताया कि हर वर्ष फिल्म फेस्टीवल में कुछ खास करने की कोशिश की जाती है। हमारा उद्देश्य है कि हम बुन्देलखण्ड में फिल्म जगत के सितारों को लाकर उन्हें यहां की संस्कृति, लोकेशन और कला से परिचित कराएं साथ ही स्थानीय कलाकारों को मंच मिले एवं वे इस फेस्टीवल से कला के प्रति प्रेरित हो सकें। उन्होंने खजुराहो में भी नगर परिषद कांफ्रेंस हॉल बैठक ली। बैठक में तैयारियों को लेकर चर्चा हुई जिसमें नगर परिषद अध्यक्ष कविता सिंह, सीएमओ जाबिर अली भी उपस्थित रहे।

छतरपुर आज से शुरू होगा खजुराहो फिल्म फेस्टीवल, अनुपम खैर, जयाप्रदा और रजा मुराद जैसे अभिनेता करेंगे शिरकत

17 दिसम्बर को मशाल प्रज्जवलन के बाद बनारस की प्रमुख रामलीला का मंचन होगा। मंच पर राहुल रबेल, रोहितास गौर, सुचिता फुले, रजा मुराद और अनुराग बसु का सम्मान होगा। 18 दिसम्बर को इसके बाद लोक कलाकारों की प्रस्तुति होगी। इस दिन अरविंद बब्बल, दीपक दुआ, एहसान कुरैशी, मुर्तजा अली, जीनत परवीन, सुनीता सिंह मौजूद रहेंगी। मुंबई के कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे। 19 दिसम्बर को को लोक कलाकारों की प्रस्तुति के साथ बुन्देली परिधानों का एक फैशन शो आयोजित किया जाएगा जिसमें चंदेरी की साडिय़ों और रानीपुर कॉटन का शिल्प मंच पर नजर आएगा। कार्यक्रम में सुश्री सुजेन, अखिल मिश्रा, विवेक मिश्रा, आर्या सुषमा, संगम पाण्डेय, चंदेल मोहन मौजूद रहेेंगे। 20 दिसम्बर को मंच पर लोक कलाकारों की प्रस्तुति के साथ फिल्म कलाकारों एवं निर्देशकों का सम्मान होगा साथ ही बुन्देलखण्ड का प्रख्यात नाटक महाबली छत्रसाल का मंचन होगा। कार्यक्रम में कमलेश पाण्डेय, विवेक अग्रिहोत्री, मनोज पाण्डेय, गीताजंली मौजूद रहेंगी। 21 दिसम्बर को बॉडी बिल्डिंग का शो आयोजित किया गया है जिसमें सत्यजीत चौरसिया और उनकी टीम रैम्प पर बॉडी बिल्डिंग का शो करेगी। यह शो युवाओं को नशा छोडऩे और शारीरिक सौष्ठव के लिए प्रेरित करेंगे। 22 दिसम्बर को लोक कलाकारों की प्रस्तुति के साथ आभा परमार और प्रमुख कवि अशोक चक्रधर का सम्मान होगा व मुंबई के कलाकार आर्केस्ट्रा की प्रस्तुति देंगे। 23 दिसम्बर को अनुपम खैर, जयाप्रदा, शरद केलकर, वंशी कौल, उमाकांत, मुकेश भारद्वाज, सुनीता एरन, अमर सिंंह जैसी शख्सियतों की मौजूदगी में मुंबई के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे।

भारत के साथ फ्रांस की फिल्में भी चलेंगी

मंचीय कार्यक्रमों के अलावा इस फिल्म फेस्टीवल में 100 से अधिक देशी-विदेशी फिल्मों का प्रदर्शन 17 से 23 दिसम्बर के दौरान किया जाएगा। इस बार सिनेमा को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से खजुराहो में टपरा टॉकीज में फिल्मों का प्रसारण तो होगा ही साथ ही बमीठा, चन्द्रनगर, और गंज में भी टपरा टॉकीज बनाई गई हैं जहां फिल्में चलेंगी। राजा बुन्देला ने बताया कि खजुराहो फिल्म फेस्टीवल में इस बार फ्रांस हमारा इंटरनेशनल सिनेमा पार्टनर है फ्रांस की मशहूर फिल्में इस फेस्टीवल में दिखाई जाएंगी।
फेस्टीवल के दौरान देशी-विदेशी फिल्में चलेंगी।
चिल्ड्रन पार्क में फूड बाजार लगाया जाएगा जहां बुन्देली व्यंजन मिल सकेंगे।
फेस्टीवल के दौरान ही नगर परिषद की ओर से एक हेल्थ चेकअप कैंप लगाया जा रहा है।
बनारस की प्रमुख रामलीला और बुन्देलखण्ड के प्रमुख नाटक का मंचन होगा।
बमीठा, चंद्रनगर और गंज में टपरा टॉकीज बनेगीं।
विशेषज्ञ कलाकारों स्थानीय कलाकारों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।
बुन्देली फैशन शो एवं बॉडी बिल्डिंग शो होगा।
ये होंगे शामिल
खजुराहो फिल्म फेस्टीवल में इस बार जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर, निर्देशक डेविड धवन, राहुल रबेल, रजत रबेल, निर्माता मनमोहन शेट्टी, कुलमीत मक्कड़, अखिल मिश्रा, सुजेन वरनार्ट, आभा परमार, राजेश खट्टर, वंदना सजनानी, कमलेश पाण्डेय, समीर अनजान, रोहित अश्व गौरी, एहसान कुरैशी, जीनत कुरैशी, रजा मुराद, अमित पचौरी, गुफी पेंटल, दिल्ली के कलाकार बंसल कौल, लेखिका मैत्रयी पुष्पा, जाने-माने कवि अशोक चक्रधर, विवेक मिश्रा, सविता सिंह, नरेन्द्र नागदेवा, सुनीता ङ्क्षसह, महेश दर्पण, गीत चतुर्वेदी, मनोज कुमार पाण्डेय, रेणु हुसैन, प्रेम भारद्वाज, आर्या सुषमा, दीपक दुआ, मुर्तजा अली, चंदरमोहन शर्मा, संगम पाण्डेय, गीताश्री, पारूल बुधकर, लावन्या माया, जयाप्रदा, शरद केलकर, मुकेश भारद्वाज, उमाकांत, सुनीता एरन, अमर ङ्क्षसह जैसी हस्तियां शामिल होंगी।