IPL-13 On the verge of cancellation, BCCI Will lose 4 thousand crores | आईपीएल का मौजूदा सीजन रद्द होने की कगार पर, बीसीसीआई को 4 हजार करोड़ का नुकसान होगा

32


  • बोर्ड लीग को रद्द करने से पहले वीजा संबंधित मामले पर केंद्र सरकार के फैसले का इंतजार कर रहा
  • सितंबर में होने वाला टी-20 एशिया कप भी कैंसिल हो सकता है, पाकिस्तान को मेजबानी मिली है

दैनिक भास्कर

Mar 31, 2020, 06:45 AM IST

खेल डेस्क. कोरोनावायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का कैंसिल होना लगभग तय है। 29 मार्च से शुरू होने वाले टूर्नामेंट को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। हालांकि बीसीसीआई ने लीग को कैंसिल करने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड घोषणा से पहले वीसा संबंधित मामले पर भारत सरकार और खेल मंत्रालय की घोषणा का इंतजार कर रहा है। सरकार ने 15 अप्रैल तक विदेशी वीसा को सस्पेंड किया हुआ है। जानकारी के अनुसार अगर इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं होता है तो अगले साल बड़ी नीलामी भी नहीं होगी।

आईपीएल कैंसिल होने से फ्रेंचाइजी 7500 करोड़ रुपए की कटौती कर सकती है। इसमें बीसीसीआई का घाटा भी है। अमेरिकी बैंक डिवीजन बोफा सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई को लगभग 4 हजार करोड़ का नुकसान होगा। हॉटस्टार को भी बड़ा नुकसान होगा।

2021 में बड़ी नीलामी होनी थी, एक साल के लिए टली
कार्यक्रम के अनुसार 2021 में बड़ी नीलामी होनी थी। इसमें फ्रेंचाइजी को कुछ खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखने की अनुमति थी, बाकी सभी को नीलामी में शामिल होना था। अब अगले साल यही सीजन जारी रहेगा। आईपीएल के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं होगा। यह अगले साल होगा। उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि इस समय देश में किस तरह के हालात हैं और कोई भी खतरा नहीं लेगा चाहेगा।

रसेल घर पर कर रहे तैयारी
वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल इन दिनों घर पर ही रहकर तैयारी कर रहे हैं। वे ओवरऑल टी-20 में 5365 रन और 291 विकेट ले चुके हैं।

सितंबर में होने वाला टी20 एशिया कप कैंसिल होगा
कोरोनावायरस के कारण टी-20 एशिया कप भी कैंसिल हो सकता है। टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को दी गई है। लेकिन भारत ने पाक जाने से इंकार कर दिया है। लेकिन अब तक टूर्नामेंट की जिम्मेदारी किसी अन्य को नहीं दी गई है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए टूर्नामेंट का होना कठिन है। सितंबर में टूर्नामेंट का आयोजन होना है।



Source hyperlink