Indore Bhopal (Madhya Pradesh) Coronavirus Cases Update | Madhya Pradesh Corona Cases District Wise Today News; Indore Bhopal Jabalpur Ujjain Gwalior Khandwa Burhanpur | राज्य में एक दिन में कोरोना से 8 लोगों की मौत, अब तक 12670 संक्रमित; मुरैना में चंबल नदी की सीमा सील

4


  • राजभवन में शुक्रवार को फिर से five पॉजिटिव मिले, अब तक 37 कर्मचारी हो चुके हैं संक्रमित
  • ग्वालियर-चंबल अंचल में 57 मामले आए, मुरैना में पांच दिन के अंदर 99 पॉजिटिव मिले

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 01:47 PM IST

भोपाल. राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में ब्रेक लगता नहीं दिख रहा है। प्रदेश में 24 घंटे के अंदर 197 नए मरीज मिले हैं। वहीं 8 लोगों की संक्रमण से मौत की पुष्टि हुई है। प्रदेश राजधानी में सबसे ज्यादा केस निकल रहे हैं, यहां शुक्रवार को 50 नए केस मिले। राजभवन हॉटस्पॉट बना हुआ है, five और लोग संक्रमित हुए हैं। यहां पर अब तक 37 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, जिसमें ज्यादातर सुरक्षा कर्मचारी हैं। संक्रमितों में दूसरे नंबर पर ग्वालियर-चंबल संभाग है। जहां पर 57 मामले सामने आए। अंचल में अब तक 900 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। मुरैना में पांच दिन में 99 मामले सामने आए हैं। 

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12670 हो गई है। वहीं, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 542 पहुंच चुका है। मुरैना में लगातार बढ़ते केस को देखते हुए चंबल नदी पर एक बार फिर सीमा को सील कर दिया गया है। शहर में ई-रिक्शा के संचालन पर भी रोक लगा दी गई है। आगरा और धौलपुर से आने वाले लोगों को अब पास बनवाना पड़ेगा। साथ ही बॉर्डर पर आने-जाने वालों के टेस्ट भी किए जा रहे हैं।

तस्वीर भोपाल के फीवर क्लीनिक की है। ऐसे क्लीनिक प्रदेश में हर जिले में खोले गए हैं, जहां पर सर्दी-खांसी और बुखार के मरीजों की जांच के साथ ही कोरोना टेस्ट भी किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश का रिकवरी रेट 76% से अधिक, देश में दूसरा
गुरुवार को हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद जानकारी दी गई कि इंदौर और भोपाल जिलों को छोड़कर प्रदेश के अन्य जिलों में औसतन जनरल बेड 9% और आईसीयू बेड 6% ही उपयोग में लाए जा रहे हैं। कुल 76.four प्रतिशत रिकवरी रेट के साथ मध्यप्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है। भारत के बड़े प्रांतों में एक्टिव केस संख्या की दृष्टि से राज्य की स्थिति काफी ठीक हुई है। इस समय मध्यप्रदेश 2441 एक्टिव केस के साथ 13वें नंबर पर है।

दावा- कोरोना का डबलिंग रेट अन्य राज्यों से ज्यादा 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दावा कर रहे हैं कि मध्य प्रदेश का पॉजिविटी रेट देश के पॉजिविटी रेट 6.26 से काफी कम 3.92 प्रतिशत है। वहीं डबलिंग रेट 47.7 दिन है, जो अन्य बड़े राज्यों में ज्यादा है। इसका अर्थ है कि प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार को कम करने में ज्यादा सफलता मिली है। बताया गया कि प्रदेश में 47 जिलों में कम से कम एक एक्टिव केस और 23 जिलों में 10 से कम एक्टिव केस हैं। पांच जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं है। प्रदेश में अभी 1119 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। इनमें 7.63 लाख आबादी निवास करती है। 

तस्वीर सीहोर की है, जहां पर दो बार संक्रमण मुक्त होने के बाद से मरीज मिलना शुरू हो गए हैं। इस वजह से कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स – 

भोपाल: राजधानी में बेकाबू कोरोना, राजभवन बना हॉटस्पॉट 
भोपाल में अनलॉक के बाद से कोरोना संक्रमण थमता नहीं दिख रहा है। यहां हर रोज 40-50 संक्रमित निकल रहे हैं। शुक्रवार को 50 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राजधानी में राजभवन संक्रमण का सबसे बड़ा सेंटर बनता जा रहा है। यहां five और लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं जीएमसी के स्टाफ क्वार्टर से तीन लोग संक्रमित मिले हैं। हॉटस्पॉट शाहजहांनाबाद से भी मिले five संक्रमित आए हैं। मुगलिया छाप क्वारैंटाइन सेंटर से भी एक संदिग्ध की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। शहर के जुमेराती गेट, साकेत नगर, करोंद, पिपलानी समेत अन्य क्षेत्रों से संक्रमित मिले हैं। 

ग्वालियर-चंबल: अंचल में 900 कोरोना संक्रमित
अंचल में कोराेना संक्रमण के बढ़ते कहर के चलते ग्वालियर के एक निजी अस्पताल में भर्ती झांसी के हृदयरोगी पवन कुमार जैन की मौत हो गई। वहीं, अंचल में गुरुवार को एक ही दिन में कोरोना संक्रमितों की रिकार्ड संख्या 57 दर्ज की गई। इससे पहले 23 जून को 55 संक्रमित मिले थे। सबसे ज्यादा 36 संक्रमित मुरैना में मिले हैं। भिंड में 13 और ग्वालियर में 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब तक अंचल में संक्रमितों की संख्या 900 पहुंच गई है। झांसी से इलाज कराने आए हृदय रोगी पवन कुमार जैन की कोरोना संक्रमण के चलते गुरूवार को तड़के मौत हो गई थी। लेकिन रिपोर्ट शाम को आई। 

मुरैना: दाऊजी मंदिर के पुजारी, एसएएफ के सिपाही सहित 36 नए मरीज
शहर के दाऊजी मंदिर के पुजारी, एसएएफ के सिपाही की मां, एक प्राइवेट शिक्षक, मोबाइल विक्रेता सहित 36 संक्रमित मिले हैं। हालांकि 36 मरीजों में से 19 मरीज अपने ही परिजन से संक्रमित हुए हैं। जिलेभर में पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 260 हो गई है। इनमें से एक्टिव केस 112 हैं। वहीं, गुरुवार को जिलेभर में सबसे अधिक 310 लोगों के सैंपल हुए। इनमें से 298 सैंपल जिला अस्पताल में लिए गए। नगर निगम आयुक्त अमरसत्य गुप्ता के पॉजिटिव मिलने के बाद 81 कर्मचारियों ने सैंपल दिए। इधर, एसडीएम और ट्रेजरी कार्यालय के कर्मचारियों में कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद कलेक्टर प्रियंका दास सहित कलेक्टोरेट की सभी शाखाओं के 100 से अधिक लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

भिंड: संक्रमित महिला के five पड़ोसियों सहित 13 पॉजिटिव
जिले में कोरोना के 13 नए मरीज मिले हैं। इसमें कोरोना पॉजिटिव महिला के पड़ोस के ही पांच सदस्य संक्रमित हुए हैं। वहीं खाद्य विभाग के बाबू, एसएएफ की 17 बटालियन के हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के परिवार के चार सदस्य संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा शहर की पंडित कॉलोनी में एक नया संक्रमित मिला है। जिले में अब कुल 189 मरीज हो गए हैं। कोरोना संक्रमित के शव को अंतिम संस्कार के लिए लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम ले जाती प्रशासन की टीम।

ग्वालियर: जेबी मंघाराम फैक्टरी के एक कर्मचारी सहित 8 निकले पॉजिटिव
जेबी मंघाराम फैक्टरी में दो कर्मचारी पॉजिटिव मिलने के बाद बुधवार को रिकॉर्ड 1315 सैंपल हुए थे। इनमें से करीब 450 लोगों के सैंपलों की जांच बुधवार को जीआरएमसी के वायरोलॉजीकल लैब में हुई। इनमें से जेबी मंघाराम फैक्टरी में काम करने वाला मोहनपुर निवासी नंदकिशोर पॉजिटिव निकला। इसके अलावा आदर्श कॉलोनी निवासी रामवीर, घासमंडी निवासी हेमलता, दर्पण कॉलोनी निवासी जगदीश शर्मा पॉजिटिव निकले। जेबी मंघाराम फैक्टरी में हुई पूल सैंपलिंग के शेष लोगों की रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी। ग्वालियर में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 327 हो गई है।

छिंदवाड़ा: क्वारैंटाइन सेंटर में लापरवाही पर एक निलंबित

आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त एनएस बरकडे ने सरकारी कार्यों में लापरवाही बरतने पर हर्रई विकासखंड के क्वारैंटाइन सेंटर (आश्रम शाला) के छात्रावास अधीक्षक काशीराम डहेरिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में डहेरिया का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय बिछुआ रहेगा और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी। हर्रई के क्वारैंटाइन सेंटर आश्रम शाला (अंग्रेजी माध्यम) के छात्रावास अधीक्षक डहेरिया की लापरवाही के कारण एक क्वारैंटाइन व्यक्ति के अचानक भागने और उसके एक शादी समारोह में शामिल होने की घटना के कारण निलंबन की कार्रवाई की गई है।



Source hyperlink