Future group wants to sell stake in insurance trade, talks with investors including Kotak Mahindra Bank | इंश्योरेंस कारोबार की हिस्सेदारी बेचना चाहता है फ्यूचर ग्रुप, कोटक महिंद्रा बैंक समेत कई निवेशकों से चल रही बातचीत

57


  • फ्यूचर ग्रुप के प्रमोटरों पर करीब 11,970 करोड़ रुपए का कर्ज
  • कर्ज कम करने के लिए बेची जा रही है इंश्योरेंस कारोबार की हिस्सेदारी

दैनिक भास्कर

May 07, 2020, 10:51 AM IST

नई दिल्ली. देश की बड़ी रिटेल कंपनियों में शुमार फ्यूचर ग्रुप अपने इंश्योरेंस कारोबार फ्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस में हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहा है। 2007 में कारोबार शुरू करने वाली फ्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस में फ्यूचर ग्रुप की करीब 50 फीसदी हिस्सेदारी है और कर्ज चुकाने के लिए यह हिस्सेदारी बेचना चाहता है।

कई निवेशकों से चल रही है बातचीत

इस मामले से वाकिफ सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्यूचर ग्रुप ने हिस्सेदारी बेचने के लिए कई रणनीतिक और इक्विटी निवेशकों के साथ शुरुआती दौर की बातचीत शुरू कर दी है। जिनसे बातचीत शुरू की गई है उनमें ट्रू नॉर्थ (True North), हीरो फिनकॉर्प, कोटक महिंद्रा बैंक जैसे निवेशक शामिल हैं।

30 से 35 करोड़ डॉलर जुटने की उम्मीद

एक सूत्र का कहना है कि यह बातचीत हाल के कुछ हफ्तों में आगे बढ़ी है। इस संभावित बिक्री से फ्यूचर ग्रुप 30 से 35 करोड़ डॉलर जुटने की उम्मीद जता रहा है। एक अन्य सूत्र का कहना है कि फ्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस देश में 12-13 साल से कारोबार कर रही है। अब इसकी पहचान मजबूत हो चुकी है जिससे इसको खरीदार मिलने में परेशानी नहीं होगी। फ्यूचर ग्रुप ने इन्वेस्टमेंट बैंक यूबीएस को खरीदार ढूंढ़ने की जिम्मेदारी दी है।

फ्यूचर ग्रुप के प्रमोटरों पर करीब 11,970 करोड़ रुपए का कर्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्यूचर ग्रुप के प्रमोटर्स पर करीब 11,970 करोड़ रुपए का भारी-भरकम कर्ज है। ग्रुप के मालिक किशोर बियानी कर्ज निपटाने के लिए इंश्योरेंस कारोबार में अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रमोटर्स की ओर से कुल गिरवी रखे गए शेयरों का मूल्य फ्यूचर ग्रुप के मूल्य का करीब 90 फीसदी है। गुरुवार को बीएसई में फ्यूचर रिटेल के शेयर 4.99 फीसदी की तेजी के साथ 76.80 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं।



Source hyperlink