देश में स्वच्छता की खातिर पुरूष्कृत जशपुर बनेगा  अब प्लास्टिकमुक्त शहर

0

जशपुर नगर.छत्तीसगढ़
रमेश शर्मा

जशपुर नगर पालिका ने शहर के कोने कोने से कूड़ा कचरा की सफाई कर इस कचरे को अपनी आय का जरिया बनाने के बाद अब नागरिकों के सहयोग से प्लास्टिकमुक्त शहर बनाने का अभियान शुरू किया है।
देश में स्वच्छ भारत अभियान के तहत 4237 शहरो की रेकिंग में जशपुर नगर पालिका को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं छत्तीसगढ़ में स्वच्छता के मामले में जशपुर को अव्वल स्थान मिला है. इस शहर की उपलब्धि पर केन्द्रीय शहरी विकास एंव आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस नगर पालिका को दिल्ली में पुरूष्कृत किया है।

जशपुर नगर पालिका के सीएमओ बसंत बुनकर ने आज बताया कि स्वच्छता का पुरूस्कार प्राप्त करने के बाद इस परिषद ने अपने शहर को प्लास्टिकमुक्त शहर बनाने का संकल्प पारित किया है। श्री बुनकर ने बताया कि यंहा सुबह शाम एकत्रित कचरा से महिला सफाई कामगारों के तीन समूह ने महज छैः महिने में 1 लाख रूपये से अधिक आय अर्जित की है। उन्होने बताया कि साफ सफाई के काम की जिम्मेदारी महिलाओं को मिलने के बाद यंहा स्वच्छता अभियान में अप्रत्याशित गति आई है।

श्री बुनकर ने बताया कि यंहा कुड़ा कचरा से पट गए पुराने कुओं को चिन्हित कर सभी पेयजल स्त्रोतों को गर्मी की शुरूवात से पहले पुनः पुनर्जिवित किया जा रहा है। इसके अलावा तालाबों की साफ सफाई के साथ इसका सौंदर्यीकरण के काम में भी नागरिकों की भागीदारी बढ़ाई जा रही है। स्वच्छता में पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाने वाले इस शहर में पर्यावरण सरंक्षण अभियान पर भी ठोस काम शुरू किया जा रहा है।