धरमजयगढ़ पत्थलगांव,  से रांची तक नई रेल लाइन जोड़ने का प्रस्ताव : विष्णुदेव साय

0

पत्थलगांव छत्तीसगढ़
रमेश शर्मा

केन्द्रीय राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में रायगढ़ से धरमजयगढ़ रेल कॉरिडोर के काम में गति लाने के साथ इस नई रेल लाईन का विस्तार कर इसे पत्थलगांव, जशपुर से रांची तक जोड़ने का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को दिया गया है.

श्री साय ने आज चर्चा के दौरान कहा कि रायगढ़ घरघोड़ा से धरमजयगढ़ रेल कारिडोर काम में थोड़ा विलंब अवश्य हो गया है लेकिन इस रेल परियोजना को गति देने के साथ इसके विस्तार के लिए भी पुरजोर कोशिश की जा रही है.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ और झारखंड के बीच नई रेल लाईन बन जाने से कोयला तथा अन्य खनिज संपदा का परिवहन से रेल मंत्रालय को भारी आय मिल सकती है. श्री साय ने कहा कि पत्थलगांव रांची रेल लाइन का विस्तार से दोनों राज्य के किसानों को भी अपनी उद्यानिकी तथा अन्य फसलों की बिक्री के लिए बड़े बाजारों का आसानी से लाभ मिल सकता है.

श्री साय ने कहा कि मौजूदा समय में झारखंड राज्य को भी अपनी खनिज संपदा का परिवहन के लिए काफी लम्बे मार्ग के चलते अधिक समय और भारी भरकम राशि खर्च करनी पड़ रही है. इस वजह झारखंड सरकार भी पत्थलगांव रांची रेल लाईन का विस्तार पर सहमत हैं. उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव के पहले कोरबा से पत्थलगांव होकर रांची रेल लाइन पर सर्वे का काम कराया जा चुका है.श्री साय ने कहा कि धरमजयगढ़ पत्थलगांव से रांची रेल लाईन का विस्तार के लिए दोंनों राज्य के सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उनका भी ध्यानाकर्षण कराऐंगे.