पत्थलगांव सिविल अस्पताल में 15 नेत्र रोगियों को मिली नई रोशनी

0

स्वास्थ्य विभाग की टीम व नेत्र विशेषज्ञ महिला चिकित्सकों का सराहनीय प्रयास

पत्थलगांव/ छत्तीसगढ़

रमेश शर्मा

पत्थलगांव का सिविल अस्पताल में शल्य चिकित्सा के समुचित इंतजाम होने से यंहा नेत्र विशेषज्ञ 2 महिला चिकित्सक श्रीमती अनिता मिंज व क्रेंसिया एक्का ने मोतियाबिंद से पीड़ित गरीब तबका के 15 मरीजों का सफलता पूर्वक आपरेशन कर दिया। सरकारी अस्पताल में 15 नेत्र रोगियों को नई रोशनी मिल जाने से इन मरीजों के साथ उनके परिजनों में खुशी का ठिकाना नहीं था।

ब्लाॅक मेडिकल अधिकारी डा.जेम्स मिंज ने बताया कि सिविल अस्पताल में शल्य चिकित्सा के समुचित इंतजाम हो जाने से यंहा लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलने लगा है। उन्होने कहा कि पत्थलगांव सिविल अस्पताल में बीते माह मोतियाबिंद आपरेशन का कैम्प आयोजित करने के बाद इस माह भी 65 नेत्र रोगियों ने अपना उपचार के लिए नाम दर्ज कराया था। इन मरीजों का परीक्षण कर 15 मरीजों का मोतियाबिंद आपरेशन के लिए चिन्हित किया गया था।

डा.मिंज ने बताया कि सिविल अस्पताल में ही गरीब तबका के लोगों का सफलता पूर्वक मोतियाबिंद का आपरेशन हो जाने के बाद सभी मरीजों के साथ उनके परिजनों के भी चेहरों पर खुशी का आंसु टपकने लगे थे।
उन्होने बताया कि नीजि अस्पतालों का मंहगा खर्च वहन नहीं कर पाने वाले मरीजों को सरकारी अस्पताल में समुचित चिकित्सा सुविधा मिल जाने से उनके परिजन भी काफी खुश थे। डा.मिंज ने कहा कि पत्थलगांव सिविल अस्पताल में चिकित्सा सेवा को बेहतर रख कर मरीजों की सेवा में यंहा सभी स्वास्थ्य कर्मियों को 24 घंटे तैनात रखा जा रहा है।