American President Donald Trump casts doubt on U.S. China business deal | अमेरिका-चीन ट्रेड डील पर फिर संकट के बादल, ट्रंप बोले- अभी कुछ तय नहीं, चार महीने पहले हुआ था समझौता

48


  • अमेरिकी और चीनी अधिकारियों ने किया था ट्रेड डील के समय पर पूरा होने का दावा
  • अमेरिकी आयात को बढ़ाकर 200 बिलियन डॉलर तक ले जाने पर हुआ था समझौता 

दैनिक भास्कर

May 09, 2020, 11:22 AM IST

नई दिल्ली. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील पर एक बार फिर संकट के बादल दिख रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह दोनों देशों के बीच चार महीने पहले हुई इस डील को खत्म कर सकते हैं। फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में राष्ट्रपति ने कहा कि वह इस समय काफी उखड़े हुए हैं और अमेरिका-चीन ट्रेड डील को लेकर अभी कुछ भी तय नहीं किया है।

अमेरिकी-चीनी अधिकारियों ने डील समय पर होने का दावा किया
अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय में आया है जब दोनों देशों के अधिकारियों ने इस ट्रेड डील के पहले फेज को समय पर पूरा करने का दावा किया था। ट्रंप के बयान से 12 घंटे पहले ही अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर, ट्रेजरी सचिव स्टीवन म्नूचिन ने चीन के वाइस प्रीमियर ल्यू ही से बातचीत की थी। इसके बाद संयुक्त बयान में दोनों देशों के अधिकारियों ने कहा था कि चीन इस बात को लेकर आश्वस्त है कि वह ट्रेड डील के तहत वादे के मुताबिक खरीदारी करेगा।

दोनों देश तैयार कर रहे जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर
संयुक्त बयान में लाइटहाइजर और म्नूचिन ने कहा था कि इस समझौते को सफल बनाने के लिए दोनों देश जरूरी जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं और इस दिशा में अच्छी प्रगति हो रही है। लाइटहाइजर और म्नूचिन ने इस बात से इनकार किया कि कोरोनावायरस महामारी के बहाने बीजिंग की ओर से खरीदारी में देरी की जा रही है और चीन अपने वादे से मुकर रहा है।

समय पर पूरी होगी ट्रेड डील
अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया कि चीन के अधिकारी इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि कोरोनावायरस महामारी के बावजूद दोनों देश इस ट्रेड डील को समय पर पूरा करेंगे। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि इस डील के तहत सभी दायित्वों का समय पर निभाया जाएगा।

क्या है अमेरिका-चीन ट्रेड डील
करीब चार महीने पहले अमेरिका और चीन के बीच व्यापार को लेकर एक समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत चीन को अगले दो साल में 200 बिलियन डॉलर से ज्यादा के अमेरिकी उत्पादों और सेवाओं की खरीदारी करनी थी। इसमें अमेरिका से चीन के लिए 76.7 बिलियन डॉलर का निर्यात इस वर्ष और 123.three डॉलर का निर्यात 2021 में होना शामिल था।

चालू वर्ष के पहले तीन महीनों में कम खरीदारी
इसी सप्ताह अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने डाटा रिलीज किया। इस डाटा के अनुसार चीन की खरीदारी चालू वर्ष के पहले तीन महीनों में 2017 के स्तर से भी कम चल रही है। 2017 के मुकाबले इन तीन महीनों में चीन ने करीब 7 बिलियन डॉलर कम की खरीदारी की है।



Source link